सुपरफूड फल: 6 महीने रोज खाएं, बैड कोलेस्ट्रॉल और मोटापे पर मिल सकता है फायदा

Saroj kanwar
6 Min Read

अगर पेट के आसपास बढ़ी चर्बी यानी Abdominal Obesity से जूझ रहे हैं, तो अपनी डाइट में एवोकाडो शामिल करना फायदेमंद हो सकता है। एक हालिया अध्ययन में सामने आया है कि छह महीने तक रोजाना एक एवोकाडो खाने से शरीर में LDL यानी बैड कोलेस्ट्रॉल के हानिकारक कणों की संख्या कम हो सकती है। शोधकर्ताओं के मुताबिक, इसका संबंध हृदय रोग के जोखिम में करीब 4 फीसदी की संभावित कमी से हो सकता है।

यह अध्ययन Journal of Clinical Lipidology में प्रकाशित हुआ है और इसमें पेट के आसपास मोटापे की समस्या वाले वयस्कों पर एवोकाडो के सेवन के प्रभाव को देखा गया।

क्या सामने आया रिसर्च में?

इस अध्ययन के लिए Habitual Diet and Avocado Trial के आंकड़ों का विश्लेषण किया गया। इसमें 25 वर्ष या उससे अधिक उम्र के 786 वयस्क शामिल थे, जिनकी कमर का आकार पेट के आसपास मोटापे की श्रेणी में आता था। अध्ययन में शामिल पुरुषों की कमर 40 इंच से अधिक और महिलाओं की कमर 35 इंच से ज्यादा थी।

प्रतिभागियों को दो समूहों में बांटा गया। एक समूह ने अपनी सामान्य डाइट और रोजमर्रा की जीवनशैली को जारी रखा, जबकि दूसरे समूह को अपनी मौजूदा डाइट में प्रतिदिन एक एवोकाडो शामिल करने के लिए कहा गया। इसके अलावा उनकी दिनचर्या में कोई बड़ा बदलाव नहीं किया गया।

वजन और कमर पर असर नहीं, लेकिन LDL में हुआ सुधार

छह महीने की अवधि के बाद शोधकर्ताओं ने पाया कि रोजाना एवोकाडो खाने वाले लोगों के वजन या कमर के आकार में उल्लेखनीय बदलाव नहीं आया। हालांकि, उनके रक्त में LDL कणों की मात्रा में कमी जरूर देखी गई।

एवोकाडो का नियमित सेवन करने वाले प्रतिभागियों में LDL कणों की सांद्रता औसतन 49 नैनोमोल प्रति लीटर कम हुई। खास तौर पर छोटे और घने LDL कणों को लेकर यह बदलाव महत्वपूर्ण माना गया।

Small Dense LDL क्यों है चिंता की बात?

LDL के छोटे और घने कण धमनियों की दीवारों में आसानी से प्रवेश कर सकते हैं। इससे समय के साथ प्लाक बनने की संभावना बढ़ सकती है, जो हृदय स्वास्थ्य के लिए जोखिम पैदा कर सकती है। इसलिए इन कणों की संख्या में कमी को दिल की सेहत के लिए सकारात्मक बदलाव माना जा रहा है।

एवोकाडो में कौन से पोषक तत्व होते हैं?

रिसर्च की प्रमुख लेखिका और Penn State की पोस्टडॉक्टोरल स्कॉलर जाह्नवी दमानी के अनुसार, एवोकाडो में ऐसे कई पोषक तत्व पाए जाते हैं जो हृदय और मेटाबॉलिक हेल्थ के लिए उपयोगी हो सकते हैं।

एक एवोकाडो में लगभग 9 ग्राम फाइबर, मोनोअनसैचुरेटेड फैट और प्राकृतिक फाइटोस्टेरॉल पाए जाते हैं। ये पोषक तत्व शरीर में LDL कणों को कम करने में भूमिका निभा सकते हैं।

एक्सपर्ट ने क्या बताया?

प्रिवेंटिव कार्डियोलॉजी डाइटीशियन मिशेल राउथेनस्टीन, जो इस अध्ययन का हिस्सा नहीं थीं, के मुताबिक एवोकाडो को डाइट में शामिल करने से हृदय स्वास्थ्य को कई तरह से लाभ मिल सकता है।

उनका कहना है कि अगर मक्खन जैसे सैचुरेटेड फैट वाले खाद्य पदार्थों की जगह एवोकाडो का इस्तेमाल किया जाए, तो इससे लीवर में छोटे और घने LDL कणों के निर्माण को कम करने में मदद मिल सकती है।

एवोकाडो में मौजूद घुलनशील फाइबर और फाइटोस्टेरॉल आंतों में कोलेस्ट्रॉल के अवशोषण को कम करने में भी मदद कर सकते हैं। इसके अलावा, इसमें पाए जाने वाले विटामिन E और पॉलीफेनॉल जैसे एंटीऑक्सीडेंट LDL के ऑक्सीडेशन से बचाव में भूमिका निभा सकते हैं।

क्या एवोकाडो खाने से दिल की बीमारी का खतरा कम होता है?

शोधकर्ताओं ने LDL कणों में आई कमी के आधार पर अनुमान लगाया है कि इससे हृदय रोग के जोखिम में करीब 4 फीसदी तक कमी से संबंध हो सकता है। Penn State में न्यूट्रिशनल साइंसेज की एसोसिएट प्रोफेसर और अध्ययन की वरिष्ठ लेखिका क्रिस्टिना पीटरसन के अनुसार, रोजाना की डाइट में एवोकाडो शामिल करना हृदय स्वास्थ्य को बेहतर बनाने की दिशा में एक आसान कदम हो सकता है।

हालांकि, यह बात ध्यान रखना जरूरी है कि इस अध्ययन में मुख्य रूप से पेट के आसपास मोटापे वाले वयस्कों को शामिल किया गया था। इसलिए इसके परिणाम हर व्यक्ति पर बिल्कुल समान रूप से लागू होंगे, यह कहना अभी जल्दबाजी होगी। इस संबंध को बेहतर तरीके से समझने के लिए आगे और शोध की जरूरत है।

नोट: यह जानकारी रिसर्च के निष्कर्षों पर आधारित है। किसी खास स्वास्थ्य समस्या, कोलेस्ट्रॉल या डाइट से जुड़े बदलाव के लिए डॉक्टर या योग्य डाइटीशियन की सलाह लेना बेहतर है।

TAGGED:
Share This Article
Leave a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *